Digital Marketing

digital-marketing

What Is Digital Marketing?


डिजिटल मार्केटिंग आज की दुनिया में रहने वाले सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो कि सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन मार्केटिंग, बिक्री, विज्ञापन, प्रचार कर सकते हैं जिसमें इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप शामिल हैं। यह न्यूनतम समय में बहुत से लोगों के साथ संवाद करने में मदद करता है।

डिजिटल मार्केटिंग में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी मार्केटिंग प्रयास शामिल हैं। व्यवसाय डिजिटल चैनलों जैसे कि खोज इंजन, सोशल मीडिया, ईमेल और अपनी वेबसाइटों को वर्तमान और भावी ग्राहकों से जोड़ने के लिए लाभ उठाते हैं।

आज इंटरनेट कितना सुलभ है, क्या आप मुझ पर विश्वास करेंगे यदि मैंने आपको बताया कि हर दिन ऑनलाइन जाने वाले लोगों की संख्या अभी भी बढ़ रही है?

और यद्यपि हम इसे बहुत कहते हैं, जिस तरह से लोग खरीदारी करते हैं और वास्तव में इसके साथ बदल गए हैं - जिसका अर्थ है कि ऑफ़लाइन विपणन उतना प्रभावी नहीं है जितना पहले हुआ करता था।

आज की दुनिया में लोग समझदार हैं कि वे जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से क्या करना है कि डिजिटल मार्केटिंग नेटवर्क को जोड़ने के लिए शक्तिशाली साधन होना चाहिए इंटरनेट स्पीड जो लोगों के साथ जुड़ने और दर्शकों के साथ संवाद करने के लिए आवश्यक हो।

आज कई लोगों के पास एक स्मार्टफोन है और यह जल्दी से एक-दूसरे से जुड़ जाते हैं। एक नेटवर्क कनेक्शन के माध्यम से यह सब संभव है।

बहुत से लोगों के पास सोशल मीडिया अकाउंट है और यह दिन-ब-दिन बढ़ता है जो लोगों से जुड़ने में मदद करता है।
लेकिन कभी-कभी यह लोगों द्वारा अच्छा नहीं किया जाता था।

.आप डिजिटल मार्केटिंग को कैसे परिभाषित करते हैं?

डिजिटल मार्केटिंग को ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए कई डिजिटल रणनीति और चैनलों के उपयोग द्वारा परिभाषित किया जाता है, जहां वे अपना अधिकांश समय: ऑनलाइन बिताते हैं।

 वेबसाइट से ही एक व्यवसाय की ऑनलाइन ब्रांडिंग संपत्ति - डिजिटल विज्ञापन, ईमेल विपणन, ऑनलाइन ब्रोशर, और उससे परे - "डिजिटल मार्केटिंग" की छतरी के नीचे आने वाली रणनीति का एक स्पेक्ट्रम है।

डिजिटल मार्केटिंग रणनीति और उदाहरण

अगर हम एक नया व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं जिसे ब्लॉग स्पॉट के माध्यम से बढ़ावा दिया जा सकता है जो लोगों से जुड़ने में मदद कर सकता है तो यह महत्वपूर्ण है। 

वह व्यवसाय के विज्ञापन में मदद करता है और लोग उस दुकान या व्यवसायी के साथ जान सकते हैं।

शायद ई-मेल डाउनलोड करने वाले लोग कंपनी पर ई-बुक की अधिक जानकारी भेजने के लिए एक ईमेल अभियान बनाते हैं। हम इन विशिष्ट डिजिटल विपणक के बारे में एक मिनट में बात करेंगे।
यहां कुछ सबसे आम डिजिटल मार्केटिंग रणनीति और प्रत्येक में शामिल चैनलों का एक त्वरित ठहरनेवाला है।

Search Engine Optimization (SEO)

और हिंदी में कहा जाता है

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)
यह आपकी वेबसाइट को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में "रैंक" से उच्च श्रेणी में अनुकूलित करने की प्रक्रिया है, जिससे आपकी वेबसाइट को प्राप्त होने वाले कार्बनिक (या मुफ़्त) ट्रैफ़िक की मात्रा बढ़ जाती है। SEO से लाभ उठाने वाले चैनलों में शामिल हैं:

• Website.
• Blogs
• Article Information

Content Marketing

और हिंदी में कहा जाता है

ब्लॉगस्पॉट के माध्यम से की जा सकने वाली कंटेंट मार्केटिंग जो विभिन्न तरीकों से की जा सकती है ब्रांड नाम सभी को पता होना चाहिए या इसके बारे में जागरूकता ऑनलाइन ब्रोशर और ऐसी पुस्तकें दिखना चाहिए जो हमारे ई-पुस्तकों और श्वेतपत्र के विवरण को भेजने में मदद करती हैं, आलेख जानकारी दोनों में मदद करता है ब्रांडिंग या उस उत्पाद या चीजों के बारे में जागरूकता करना


• blog posts.
• E-books and whitepaper.
• Article Information
• Online brochures and look books

अपने व्यवसाय के लिए सामग्री विपणन सीखना और लागू करना चाहते हैं? हबस्पॉट अकादमी की मुफ्त सामग्री विपणन प्रशिक्षण संसाधन पृष्ठ देखें



Click on link below to Read interesting topic English and Hindi

 

·       नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें पढ़ें दिलचस्प विषय अंग्रेजी और हिंदी

 

·       Golden Rule of Accounting

 

 




 

 

 





 


 










·        Mutual Fund




·        What are final accounts











 

 

 

 






Post a Comment

10 Comments

  1. Amazing article, I truly appreciate the content of your blog.. Keep going.
    digital marketing agency in ahmedabad

    ReplyDelete

  2. I read your blog Such a great information content... If anyone wants to enjoy in dubai tour then come with us and get cheap holiday to dubai travel and tours agency

    ReplyDelete
  3. Thanks for your interesting information's in this blog is very much useful for me to improve my knowledge for more information about SMO Course Delhi.domestic packers and movers in delhi

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  6. Sarkari ResultYour blog was absolutely fantastic! Great deal of great information and this can be useful some or maybe the

    other way.Keep updating your information

    ReplyDelete
  7. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete